Kolkata Summit : कोलकाता समिट में 20 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव, बिरला ग्रुप लगाएगा सीमेंट इकाई

Kolkata Summit : मध्यप्रदेश में निवेश के लिए उद्योगपतियों और औद्योगिक संगठनों को आकर्षित करने के लिए इस बार कोलकाता में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया। यहां मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मध्यप्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर रोड-शो और उद्योगपतियों व औद्योगिक संगठनों से चर्चा की। समें देश-विदेश के लगभग 700 डेलिगेट्स और कई देशों के कांसुलेट एवं प्रतिनिधि शामिल हुए।

Kolkata Summit : कोलकाता समिट में 20 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव, बिरला ग्रुप लगाएगा सीमेंट इकाई

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कोलकाता में उद्योगपतियों व औद्योगिक संगठनों से किया इण्टरैक्शन, उद्योगपतियों ने सीधी विमान सेवा उपलब्ध कराने का किया अनुरोध

Kolkata Summit : मध्यप्रदेश में निवेश के लिए उद्योगपतियों और औद्योगिक संगठनों को आकर्षित करने के लिए इस बार कोलकाता में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया। यहां मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मध्यप्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर रोड-शो और उद्योगपतियों व औद्योगिक संगठनों से चर्चा की। समें देश-विदेश के लगभग 700 डेलिगेट्स और कई देशों के कांसुलेट एवं प्रतिनिधि शामिल हुए।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कोलकाता के होटल जे.डब्ल्यू. मैरियट में दीप प्रज्ज्वलित कर समिट का शुभारंभ किया। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों के संतुलित आर्थिक विकास के लिए राज्य के सभी अंचलों में निवेश व औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाने के उद्देश्य से देश के बड़े औद्योगिक नगरों में रोड-शो द्वारा उद्योगपतियों से चर्चा के क्रम में कोलकाता में सत्र आयोजित किया गया।

इस अवसर पर प्रेसीडेंट सीआईआई एवं आईटीसी समूह के अध्यक्ष व एमडी संजीव पुरी, मध्यप्रदेश बिरला ग्रुप के एमडी व सीईओ संदीप घोष, स्वरा हाइजीन प्रा.लि. के एमडी आलोक बिरला, टाटा स्टील्स के एम.डी. संदीप कुमार विशेष रूप से उपस्थित थे।

Kolkata Summit : कोलकाता समिट में 20 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव, बिरला ग्रुप लगाएगा सीमेंट इकाई

इतनी राशि के निवेश प्रस्ताव हुए प्राप्त

कोलकाता समिट में खाद्य प्र-संस्करण, रसायन, सीमेंट, स्टील, प्लास्टिक और नवकरणीय ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों से 19 हजार 270 करोड़ रुपये के निवेश प्राप्त हुए, जिससे 9,450 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

क्र.कंपनीप्रतिनिधिसेक्टरनिवेश राशि
(करोड़ में)
अनुमानित रोज़गार
1हिमाद्री केमिकल्सअनुराग चौधरीरसायन54252000
2श्याम मेटलिक्स एंड एनर्जीडॉ. डी.के. गौरइस्पात50402000
3बिरला कॉर्पोरेशनसंदीप घोषसीमेंट30001000
4जुपिटर सोलरआकाश गरोडियासौर विनिर्माण25001000
5आधुनिक ग्रुपमहेश कुमार अग्रवालइस्पात1500800
6वैक्सपोल होटल और रिसॉर्ट्ससुश्री आकांक्षा गर्गपर्यटन-व्यवसाय5050
7डीडीईवी प्लास्टिकनरिंदर सुरानाप्लास्टिक100200
8वैक्सपोल इंडस्ट्रीजश्रेय गर्गऑटो अवयव100100
9कैबकॉन इंडियाएम.एम. फोमराअभियांत्रिकी50100
10ईस्टर्न इक्विपमेंट एंटरप्राइजकुणाल शाहअभियांत्रिकी30100
11सुभम समूहशुभम अग्रवालखाद्य प्र-संस्करण2550
12सर्वो प्लास्टिक्ससंदीप जालानप्लास्टिक250400
13एसएमपीएल इंफ़्रासुभाष सेठीइंफ्रास्ट्रक्चर500500
14पायल डीलर्स प्राइवेट लिमिटेडपवन कुमार गुप्ताफ़ूड प्रोसेसिंग एवं अगरबत्ती मेकिंग100500
15सफ़ेद डिटर्जेंटसौरभ जैनकेमिकल100250
16ज्यूपिटर वैगन्स लिमिटेडविवेक लोहियारेलवे कोच500400
कुल योग192709450

लघु फिल्म से बताई उपलब्ध सुविधाएं

शुभारंभ सत्र में मध्यप्रदेश में औद्योगिक विस्तार और निवेश लिए उपलब्ध अधोसंरचना, सुविधाओं व अन्य संभावनाओं पर केंद्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। उद्योगपतियों और सरकार के बीच सीधे संवाद के इस महत्वपूर्ण मंच पर मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों को बढ़ावा देने और व्यापारिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के उद्देश्य से देश-विदेश से आए लगभग 700 डेलिगेट्स और कई देशों के कांसुलेट एवं प्रतिनिधियों ने सहभागिता की।

एमपी में अवसरों को पहचानें उद्योगपति

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पश्चिम बंगाल के उद्योगपतियों को अपनी गतिविधियों का मध्यप्रदेश में विस्तार करने के लिये का आमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि वे अपनी प्रतिभा, क्षमता, योग्यता का उपयोग करते हुए औद्योगिक गतिविधियों के विस्तार के लिए मध्यप्रदेश में उपलब्ध अवसरों को पहचानें।

नीतियों, बुनियादी ढांचे व संसाधनों पर प्रेजेंटेशन

प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश संवर्धन राघवेंद्र सिंह ने प्रदेश की औद्योगिक नीतियों, बेहतर बुनियादी ढांचे, स्थिर प्रशासनिक समर्थन और निवेशकों को दिए जाने वाले प्रोत्साहनों पर प्रेजेंटेशन दिया। अपर मुख्य सचिव विज्ञान एवं तकनीकी संजय दुबे ने प्रदेश में आई.टी., आईटीईएस और ईएसडीएम क्षेत्र में निवेश, प्रदेश की नीतियों और उपलब्ध संसाधनों पर प्रेजेंटेशन दिया।

उद्योगपतियों ने साझा किए अपने अनुभव

अध्यक्ष, कनफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज तथा चेयरमेन और एमडी आईटीसी संजीव पुरी ने उनके समूह द्वारा मध्यप्रदेश में संचालित औद्योगिक गतिविधियों संबंधी अपने अनुभव साझा किये। श्री पुरी ने मध्यप्रदेश की निवेश मित्र व समयानुकूल औद्योगिक नीतियों तथा उद्योग के साथ-साथ सामान्यजन के लिए भी प्रदेश के अनुकूल वातावरण की सराहना की।

एमडी एवं सीईओ एमपी बिरला समूह के संदीप घोष ने कहा कि उज्जैन के बड़नगर में शीघ्र ही 3500 करोड़ रुपए की लागत से सीमेंट इकाई स्थापित की जाएगी। श्री घोष ने कोलकाता से भोपाल और जबलपुर के लिए हवाई सेवा आरंभ करने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि एमपी बिरला ग्रुप का सर्वाधिक निवेश मध्यप्रदेश में ही है।

कोलकाता से इंदौर शिफ्ट किया व्यवसाय

एमडी स्वरा हाइजीन प्रा.लि. के आलोक बिरला ने कहा कि मध्यप्रदेश लैंड ऑ$फ अपोर्चुनिटीज के साथ ऑपरेशनल ईज़ और पीस की भूमि है। डायपर तथा अन्य हाइजीन प्रोडक्ट निर्माता उनकी कंपनी ने अपना समस्त व्यापार कोलकाता से इंदौर शिफ्ट कर लिया है। वर्ष 2017 में मध्यप्रदेश में 40 करोड़ का निवेश किया था, जो अब 500 करोड़ हो गया है। वे 37 एकड़ क्षेत्र में 300 करोड़ के निवेश से अपनी गतिविधियों को विस्तार दे रहे हैं।

चेयरमेन कनफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज पश्चिम बंगाल क्षेत्र तथा एमडी टाटा स्टील्स डाउन स्ट्रीम के संदीप कुमार ने कहा कि 700 से अधिक लोगों का रोड-शो और परिचर्चा-सत्र में भाग लेना उद्योग व्यापार जगत के लोगों की मध्यप्रदेश में निवेश के प्रति रुचि को दर्शाता है। उन्होंने मध्यप्रदेश की उद्योग मित्र नीतियों का अभिनंदन करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. यादव का कोलकाता पधारने के लिए आभार माना।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

उत्तम मालवीय

मैं इस न्यूज वेबसाइट का ऑनर और एडिटर हूं। वर्ष 2001 से पत्रकारिता में सक्रिय हूं। सागर यूनिवर्सिटी से एमजेसी (मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन) की डिग्री प्राप्त की है। नवभारत भोपाल से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद दैनिक जागरण भोपाल, राज एक्सप्रेस भोपाल, नईदुनिया और जागरण समूह के समाचार पत्र 'नवदुनिया' भोपाल में वर्षों तक सेवाएं दी। अब इस न्यूज वेबसाइट "Betul Update" का संचालन कर रहा हूं। मुझे उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए प्रतिष्ठित सरोजिनी नायडू पुरस्कार प्राप्त करने का सौभाग्य भी नवदुनिया समाचार पत्र में कार्यरत रहते हुए प्राप्त हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *