MP Weather Update : प्रदेश के 17 जिलों में अति भारी से भारी बारिश की चेतावनी

MP Weather Update : मध्यप्रदेश में अब लगभग सभी जिलों में अच्छी बारिश हो रही है। इससे सभी ने राहत की सांस ली है। इधर मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में एक बार फिर 17 जिलों में अति भारी और भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं अन्य जिलों में वज्रपात और आंधी-तूफान की स्थिति बन सकती है।

MP Weather Update : प्रदेश के 17 जिलों में अति भारी से भारी बारिश की चेतावनीMP Weather Update : मध्यप्रदेश में अब लगभग सभी जिलों में अच्छी बारिश हो रही है। इससे सभी ने राहत की सांस ली है। इधर मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में एक बार फिर 17 जिलों में अति भारी और भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं अन्य जिलों में वज्रपात और आंधी-तूफान की स्थिति बन सकती है।

मौसम विभाग भोपाल ने मंगलवार को जारी बुलेटिन में अगले 24 घंटों में प्रदेश के मौसम का पूर्वानुमान बताया है। इसमें आधा दर्जन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार बुरहानपुर, खरगौन, बड़वानी और धार जिले में कहीं-कहीं वज्रपात और झंझावत के साथ 115.6 से 204.4 मिलीमीटर तक अति भारी बारिश हो सकती है।

इन जिलों के लिए यलो अलर्ट (MP Weather Update)

इनके अलावा राजगढ़, कटनी बैतूल, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, मंदसौर, नीमच और डिंडोरी जिलों में वज्रपात और झंझावत के साथ 64.5 से 115.5 मिलीमीटर तक भारी बारिश हो सकती है।

MP Weather Update : प्रदेश के 17 जिलों में अति भारी से भारी बारिश की चेतावनी

यहां वज्रपात-आंधी का खतरा

इनके अलावा शाजापुर, छिंदवाड़ा, दमोह जिलों के लिए कहीं-कहीं वज्रपात और झंझावत का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में हल्की वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है।

भोपाल, विदिशा, रायसेन, सिहोर, नर्मदापुरम, हरदा, अगरमालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर और पांढुर्णा जिलों में कहीं-कहीं वज्रपात और झंझावत की चेतावनी दी गई है।

सिनोष्टिक मौसमी परिस्थितियां (MP Weather Update)

  • मानसून ट्रफ माध्य समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊंचाई पर अब जैसलमेर, कोटा, रायसेन, विदर्भ से सटे दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर निम्र दाब क्षेत्र के केंद्र, गोपालपुर से होकर गुजर रही है और फिर दक्षिण-पूर्व की और बंगाल की खाड़ी के मध्य तक विस्तृत है।
  • विदर्भ से संलग्न दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक निम्न दाब क्षेत्र बना हुआ है, जिस के साथ चक्रवातीय परिसंचरण माध्य समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई तक विस्तृत है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।
  • वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल की पछुआ पवनों के बीच चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में माध्य समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर धुरी बनाते हुए 72 डिग्री ई देशांतर के सहारे 32 डिग्री एन अक्षांश के उत्तर में सक्रिय है।
  • दक्षिण गुजरात-उत्तरी केरल तटों पर माध्य समुद्र तल पर अपतटीय ट्रफ अवस्थित है। अभी विरुपक हवाओ का क्षेत्र 19 डिग्री एन पर माध्य समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किमी के बीच ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुकते हुए अवस्थित है।
  • 19 जुलाई के आसपास पश्चिमी-मध्य और संलग्न उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक अद्यतन निम्न दाब क्षेत्र बनने की संभावना है।
  • यह भी पढ़ें : Govansh Taskari : दो स्थानों पर कार्रवाई, 42 गौवंश बचाए, ले जा रहे थे कत्लखाने

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *