Harda Firecracker Factory Blast: हरदा में पटाखा फैक्‍टरी में ब्‍लास्‍ट, 50 से ज्यादा घरों में लगी आग, कई लोगों की मौत!

Harda Firecracker Factory Blast: हरदा में पटाखा फैक्‍टरी में ब्‍लास्‍ट, 50 से ज्यादा घरों में लगी आग, कई लोगों की मौत!
Harda Firecracker Factory Blast: हरदा में पटाखा फैक्‍टरी में ब्‍लास्‍ट, 50 से ज्यादा घरों में लगी आग, कई लोगों की मौत!

Harda Firecracker Factory Blast: मध्‍य प्रदेश के हरदा जिले में आज दिन मंगलवार की सुबह एक बड़ा हादस हो गया है। इस हादसे में हरदा के 50 से ज्यादा घरों में आग लग गई। इस विस्फोट की वजह से क्षेत्र में अफरातफरी मची है और लोग भागते हुए नजर आए। आज हुए इस हादसे से लोगों को कुछ साल पहले हुए पेटलावद हादसे की याद आ गई। इस दौरान पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने से 79 लोगों की जान चली गई थी और सैकड़ों लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

मामले की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मौके पर भेजा गया है। इसके अलावा पूरे शहर के प्रशासन को अलर्ट पर किया गया है। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन जिस तरह से आग लगी है उससे यह बड़ी घटना मानी जा रही है। फिलहाल हरदा जिले के बैरागढ़ गांव में मौजूद फैक्ट्री में लगी आग को बुझाने की कोशिश चल रही है।

यहां देखें वीडियो….

पटाखा फैक्ट्री में लगी आग (Harda Firecracker Factory Blast)

जिस पटाखा फैक्ट्री में आग लगी है वह फैक्ट्री मगरधा रोड के पास बनी हुई है। फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में बारूद रखी हुई थी, जहां फैक्ट्री में मंगलवार सुबह जोरदार विस्फोट हुआ और भीषण आग लग गई। आग इतनी तेज थी कि 50 से ज्यादा घर उसकी चपेट में आए हैं। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया, जिससे पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। फैक्ट्री से उठती आग की लपटें और धुएं का गुबार देखकर लोग हैरान हैं।

डॉक्टरों की लगाई गई इमरजेंसी ड्यूटी (Harda Firecracker Factory Blast)

हादसा इतना भयंकर है कि भोपाल के जेपी अस्पताल में 6 पलंग का वार्ड तैयार किया गया। सभी डॉक्टरों को इमरजेंसी ड्यूटी पर बुलाया गया है। वहीं, घटनास्थल पर भोपाल, इंदौर, रायसेन और सीहोर समेत कई जिलों से कुल 144 एंबुलेंस पहुंची है, जो लगातार घायलों को लेकर अस्पताल पहुंच रही है।

सीएम मोहन यादव ने ली घटना की जानकारी (Harda Firecracker Factory Blast)

बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में अवैध रूप से बारूद रखा हुआ था, ऐसे में जब बारूद में आग लगी तो कई घर उसकी चपेट में आ गए। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री के आसपास मौजूद लोग इस घटना की चपेट में आए हैं, जिनमें से कई लोगों की मौत की खबर भी सामने आ रही है।

सीएम मोहन यादव ने भी घटना की जानकारी ली है। सीएम ने हरदा की घटना को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों से जानकारी तलब की है। हरदा में फिलहाल प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

सीएम ने बुलाई आपात बैठक (Harda Firecracker Factory Blast)

हरदा की घटना के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आपात बैठक बुलाई है, उन्होंने मंत्री राव उदय प्रताप सिंह को तत्काल हरदा रवाना होने के निर्देश दिए हैं, इसके अलावा कई वरिष्ठ अधिकारियों को भी हरदा रवाना किया गया है, जबकि राजधानी भोपाल और इंदौर में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

घटना को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस मामले में बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं। वहीं आसपास के जिलों को भी राहत और बचाव कार्य में जुटने के निर्देश जारी किए गए हैं।

सीएम मोहन यादव ने बताया कि कैबिनेट मंत्री उदय प्रताप सिंह, ACS अजीत केसरी, डीजी होमगार्ड को तत्काल हेलीकॉप्टर से हरदा जाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा NDRD, SDRF की टीमों तथा आस -पास के शहरों से फायर ब्रिगेड की दमकलों एवम् एंबुलेंस को भेजा जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने घायलों के बेहतर उपचार के लिए भोपाल, इंदौर में मेडिकल कालेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि घायलों का बेहतर से बेहतर उपचार हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने मामले की जांच के आदेश भी दिए हैं।

बनाया जा रहा ग्रीन कॉरिडोर (Harda Firecracker Factory Blast)

इस हादसे के बाद हरदा से भोपाल के बीच ग्रीन कॉरिडोर बनया जा रहा है, ताकि घायलों को तत्काल इलाज के लिए अस्पताल भेजा जा सके। पटाखा फैक्टरी के घायलों को भोपाल के हमीदिया अस्पताल और एम्स भोपाल में भर्ती कराया जाएगा। जहां सभी घायलों और मरीजों का इलाज करवाया जाएगा। इस घटना के बाद से ही पूरे शहर में अफरा-तफरी का माहौल है, लोग हैरान परेशान नजर आ रहे हैं।

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

“बैतूल अपडेट” व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 👇

Related Articles