National Transit Pass System : अब एक ही टीपी पर देश भर में हो सकेगा लकड़ी, बांस और वनोपज का परिवहन

National Transit Pass System : अब एक ही टीपी पर देश भर में हो सकेगा लकड़ी, बांस और वनोपज का परिवहन
National Transit Pass System : अब एक ही टीपी पर देश भर में हो सकेगा लकड़ी, बांस और वनोपज का परिवहन

National Transit Pass System : नई दिल्ली। अभी तक लकड़ी, बांस या वनोपज का परिवहन करने के लिए खासी मशक्कत करना होता था। रास्ते में जितने भी राज्य पड़ते थे, उन सभी से अलग-अलग टीपी (transit pass) लेना पड़ता था। इसमें खासा समय लगता था। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। एक ही टीपी पर देश भर में इनका परिवहन किया जा सकेगा।

दरअसल, केंद्रीय वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव (Minister Bhupendra Yadav) ने शुक्रवार को देश भर में लकड़ी, बांस और अन्य वन्य उपज की निर्बाध आवाजाही के लिए पूरे भारत में नेशनल ट्रांजिट पास सिस्टम (NTPS) का शुभारंभ किया। (National Transit Pass System)

वर्तमान में, राज्य विशिष्ट पारगमन नियमों के आधार पर लकड़ी और वन उपज के परिवहन के लिए पारगमन परमिट जारी किए जाते हैं। (National Transit Pass System)

एनटीपीएस की कल्पना ‘वन नेशन-वन पास’ (One Nation-One Pass) व्यवस्था के रूप में की गई है, जो पूरे देश में निर्बाध पारगमन को सक्षम बनाएगी। (National Transit Pass System)

यह पहल देश भर में कृषि वानिकी में शामिल वृक्ष उत्पादकों और किसानों के लिए एक एकीकृत, ऑनलाइन मोड प्रदान करके लकड़ी पारगमन परमिट जारी करने को सुव्यवस्थित करेगी, जिससे व्यापार करने में आसानी होगी। (National Transit Pass System)

विभिन्न राज्यों में होंगे चेक गेट (National Transit Pass System)

इस मौके पर गुजरात और जम्मू-कश्मीर से लकड़ी और अन्य वन्य उपज ले जाने वाले दो वाहनों को हरी झंडी दिखाई गई, जो पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु के लिए जाने वाले हैं। (National Transit Pass System)

एनटीपीएस के जरिए उत्पन्न क्यूआर कोड वाले पारगमन परमिट की वैधता को सत्यापित करने और निर्बाध पारगमन की अनुमति देने के लिए विभिन्न राज्यों में चेक गेट की सुविधा मिलेगी। (National Transit Pass System)

निर्बाध परिवहन की सुविधा मिलेगा (National Transit Pass System)

फ्लैग-ऑफ कार्यक्रम के अवसर पर, श्री यादव ने कहा कि एनटीपीएस अधिक पारदर्शिता की दिशा में आवाजाही को मजबूत करने में मदद करेगा। यह पहल देश भर में लकड़ी और विभिन्न वन्य उत्पादों के निर्बाध परिवहन की सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार है। (National Transit Pass System)

“बैतूल अपडेट” व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 👇

देश-दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | Trending खबरों के लिए जुड़े रहे betulupdate.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए सर्च करें betulupdate.com

उत्तम मालवीय

मैं इस न्यूज वेबसाइट का ऑनर और एडिटर हूं। वर्ष 2001 से पत्रकारिता में सक्रिय हूं। सागर यूनिवर्सिटी से एमजेसी (मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन) की डिग्री प्राप्त की है। नवभारत भोपाल से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद दैनिक जागरण भोपाल, राज एक्सप्रेस भोपाल, नईदुनिया और जागरण समूह के समाचार पत्र 'नवदुनिया' भोपाल में वर्षों तक सेवाएं दी। अब इस न्यूज वेबसाइट "Betul Update" का संचालन कर रहा हूं। मुझे उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए प्रतिष्ठित सरोजिनी नायडू पुरस्कार प्राप्त करने का सौभाग्य भी नवदुनिया समाचार पत्र में कार्यरत रहते हुए प्राप्त हो चुका है।

Related Articles

Back to top button