Maths Brain Teaser : क्या आप 10 सेकंड में ये Maths Puzzle सॉल्व कर पाएंगे? जीनियस ही दे पाएंगे सही जवाब

Maths Brain Teaser : क्या आप 10 सेकंड में ये Maths Puzzle सॉल्व कर पाएंगे? जीनियस ही दे पाएंगे सही जवाब
Maths Brain Teaser : क्या आप 10 सेकंड में ये Maths Puzzle सॉल्व कर पाएंगे? जीनियस ही दे पाएंगे सही जवाब

Maths Brain Teaser: गणित एक कठिन सब्‍जेक्‍ट होने के साथ-साथ इंट्रेस्टिंग सब्‍जेक्‍ट भी है, लेकिन जो बच्‍चे इस विषय से डरते हैं तो उन्‍हें यह बोरिंग लगने लगता है। Mathematics की सामान्य क्रियाओं जैसे जोड़ना, घटाना, गुणा और भाग करना आदि को जब घिसे-पिटे तरीके से सिखाने की कोशिश की जाती है तो बच्चों को यह विषय बोझ लगने लगता है। ऐसे में वह गणित (Brain Teaser Maths Test) से दूर भागने लगता है। इसके विपरीत जिन बच्‍चों को इसे समझना आसान हो जाता है, उनके लिए ये गणित (Brain Teaser Maths Test) विषय इंटरेस्टिंग हो जाता है।

पहेलियां, बच्चों के बीच गणित (Brain Teaser Maths Test) को इंटरेस्टिंग बनाने का एक बेहतरीन तरीका होती हैं। पहेलियों और पजल्स के जरिए बच्चों को गणित (Maths Puzzle) रोचक तरीके से समझाया जा सकता है। पहेलियाँ दिमागी कसरत का खेल होती हैं, इनसे बच्चों की मानसिक और तार्किक क्षमता का भी पता चलता है।

गणित विषय (Maths Brain Teaser) को बहुत से लोग पसंद करते हैं और बहुत से लोग ना पसंद भी करते हैं। आज हम आपके लिए गणित की एक ऐसी मजेदार पहेली लेकर आए हैं। इसको हल करने के बाद आप गणित (Maths Brain Teaser) जैसे विषय को अत्यधिक पसंद करने लगेंगे क्योंकि यह सभी पहेली बहुत ही अनोखी है। आज से पहले आपने इसे कभी भी नहीं पढ़ा होगा। इस पहेली को पढ़ने के बाद आप अपनी हंसी भी नहीं रोक पाएंगे।

(Maths Brain Teaser) आज का सवाल है…

वायरल हो रही पोस्ट में जो सवाल दिया गया है, वो है “5 + 3 = 28, 9 + 1 = 810, 8 + 6 = 214, 5 + 4 = 19, 7 + 3 = ?” इस सवाल को देखकर आपको याद आ रहा होगा कि ऐसी प्रॉब्लम्स आप छोटी क्लासेज में सॉल्व करते रहे हैं। हालांकि बड़े होने के बाद आपको ये नियम याद है या नहीं, ये टेस्ट इसी बात का है। सवाल के साथ ही इसका जवाब भी बताया गया है।

इस प्रश्‍न का सही उत्‍तर (Maths Brain Teaser)

अब सवाल के पहले हिस्से को लेते हैं, 5 + 3 = 28

अब इस सवाल में जो दो नंबर दिए हैं उनको + और – दोनों करते हैं, पहले माइनस और फिर प्लस करेंंगे।

(5-3) (5+3) = 28

इसी तरह 7+3 = 410

यदि आपका भी उत्तर (Maths Brain Teaser) यही था तो आप सही ट्रैक पर हैं।

“बैतूल अपडेट” व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 👇

Optical Illusion: इस तस्वीर मे छिपा है लड़की की अलावा एक और चेहरा, क्‍या आप ढूंढ पाएंगे? 10 सेकंड में करें चैलेंज पूरा

Related Articles