Brain Teaser : गणित के इस सवाल को सिर्फ शातिर दिमाग वाला ही सॉल्‍व कर पाएंगा, हिम्‍मत है तो जवाब दो!

Maths Puzzle, Brain Teaser Maths Puzzle, Brain Teaser, Brain Teaser Puzzle, maths puzzles for adults, tricky maths puzzles with answers pdf, maths puzzles with answers for adults, math puzzles brain teasers

Brain Teaser : गणित के इस सवाल को सिर्फ शातिर दिमाग वाला ही सॉल्‍व कर पाएंगा, हिम्‍मत है तो जवाब दो!
Brain Teaser : गणित के इस सवाल को सिर्फ शातिर दिमाग वाला ही सॉल्‍व कर पाएंगा, हिम्‍मत है तो जवाब दो!

Brain Teaser: गणित एक कठिन सब्‍जेक्‍ट होने के साथ-साथ इंट्रेस्टिंग सब्‍जेक्‍ट भी है, लेकिन जो बच्‍चे इस विषय से डरते हैं तो उन्‍हें यह बोरिंग लगने लगता है। Mathematics की सामान्य क्रियाओं जैसे जोड़ना, घटाना, गुणा और भाग करना आदि को जब घिसे-पिटे तरीके से सिखाने की कोशिश की जाती है तो बच्चों को यह विषय बोझ लगने लगता है। ऐसे में वह गणित (Brain Teaser) से दूर भागने लगता है। इसके विपरीत जिन बच्‍चों को इसे समझना आसान हो जाता है, उनके लिए ये गणित (Brain Teaser) विषय इंटरेस्टिंग हो जाता है। (Brain Teaser)

पहेलियां, बच्चों के बीच गणित (Brain Teaser) को इंटरेस्टिंग बनाने का एक बेहतरीन तरीका होती हैं। पहेलियों और पजल्स के जरिए बच्चों को गणित (Brain Teaser) रोचक तरीके से समझाया जा सकता है। पहेलियाँ दिमागी कसरत का खेल होती हैं, इनसे बच्चों की मानसिक और तार्किक क्षमता का भी पता चलता है।

गणित विषय को बहुत से लोग पसंद करते हैं और बहुत से लोग ना पसंद भी करते हैं। आज हम आपके लिए गणित की एक ऐसी मजेदार पहेली लेकर आए हैं। इसको हल करने के बाद आप गणित (Brain Teaser) जैसे विषय को अत्यधिक पसंद करने लगेंगे क्योंकि यह सभी पहेली बहुत ही अनोखी है। आज से पहले आपने इसे कभी भी नहीं पढ़ा होगा। इस पहेली को पढ़ने के बाद आप अपनी हंसी भी नहीं रोक पाएंगे।

(Brain Teaser) आज का सवाल है…

वायरल हो रही पोस्ट में जो सवाल दिया गया है, वो है14 ÷ 7[3(3 x 1/3)] + 3(23 – 14) = ? का अंतिम मान ज्ञात करें? इस सवाल को देखकर आपको याद आ रहा होगा कि ऐसी प्रॉब्लम्स आप छोटी क्लासेज में सॉल्व करते रहे हैं। हालांकि बड़े होने के बाद आपको ये नियम याद है या नहीं, ये टेस्ट इसी बात का है। सवाल के साथ ही इसका जवाब भी बताया गया है।

इस वीडियो में देखें इस प्रश्‍न का उत्‍तर (Brain Teaser)

यदि आपका भी उत्तर (Brain Teaser) यही था तो आप सही ट्रैक पर हैं।

“बैतूल अपडेट” व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 👇

Optical Illusion: इस तस्वीर मे छिपा है लड़की की अलावा एक और चेहरा, क्‍या आप ढूंढ पाएंगे? 10 सेकंड में करें चैलेंज पूरा

Related Articles