UPI Payment : NPCI ने जारी किए नए निर्देश! बंद हो जाएगा 31 दिसंबर से सभी UPI आईडी, जानें क्यों?

UPI ID New Rules, UPI New Rules, UPI Payment, IMPS New Rule, UPI Transaction, UPI Charges, UPI Payment New Rules

UPI Payment : NPCI ने जारी किए नए निर्देश! बंद हो जाएगा 31 दिसंबर से सभी UPI आईडी, जानें क्यों?
UPI Payment : NPCI ने जारी किए नए निर्देश! बंद हो जाएगा 31 दिसंबर से सभी UPI आईडी, जानें क्यों?

UPI Payment : देश में बढ़ती टेक्‍नालॉजी के चलते हर कोई अब डिजिटल होता जा रहा है, जिसका लोग फायदा भी उठा रहे है। हर कोई अब ऑनलाइन पेमेंट की ओर बढ़ता जा रहा है। बाजार में खरीदारी करते समय यूपीआई से पेमेंट करना, ऑनलाइन शापिंग करना आदि सभी काम गूगल पे, फोन पे और पेटीएम से किए जाते है।

अगर आप भी यूपीआई से पेमेंट करते है तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि एनपीसीआई द्वारा यूपीआई आईडी को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। इसका कारण यह है कि यूपीआई आईडी (UPI Payment) का इस्तेमाल न करने के कारण यूजर सिक्योरिटी परेशानियां बढ़ सकती हैं। यह निर्देश एनपीसीआई द्वारा जारी किया गया है। यह एक नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है और भारत के पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम को संचालित करता है। यह निर्णय यूपीआई आईडी के फ्रॉड के खतरे को कम करने का हिस्सा है।

दरअसल, नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI की तरफ से गूगल पे, पेटीएम और फोन पे को एक सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें एनपीसीआई की तरफ से थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे गूगल पे, फोन पे और पेटीएम को उन यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर 2023 से बंद करने का निर्देश दिया गया है, जो एक साल से एक्टिवेट नहीं है। मतलब अगर आपने एक साल से अपनी किसी यूपीआई आईडी (UPI Payment) से लेनदेन नहीं किया है, तो उसे 31 दिसंबर 2023 के बाद बंद कर दिया जाएगा। (UPI Payment)

क्या है एनपीसीआई (UPI Payment)

यह एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है, जो भारत का रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम है। यानी फोनपे, गूगल पे और पेटीएम जैसे ऐप्स इसी के दिशा निर्देशों पर काम करते हैं। साथ ही किसी तरह के विवाद की स्थिति में भी एनपीसीआई अपनी मध्यस्थता निभाता है। (UPI Payment)

क्‍या है एनपीसीआई का नया नियम? (UPI Payment)

एनपीसीआई द्वारा जारी किया गया नया नियम यह है कि 1 साल से या उससे अधिक समय से इस्‍तेमाल ना की जाने वाली यूपीआई आईडी (UPI Payment) को बंद करने के पीछे मुख्‍य कारण यूजर की सिक्‍योरिटी है। बता दें कि कई बार ऐसा भी होता है कि, यूजन अपने पुराने नंबर को बिना डीलिंक किए ही एक नया यूपीआई आईडी (UPI Payment) क्रिएट कर लेते है। कई बार ऐसा करना फ्रॉड का कारण भी बन सकता है। यही कारण है कि एनपीसीआई की तरु से इस तरह की पुरानी यूपीआई आइडीज को बंद करने का निर्देश दिया गया है। (UPI Payment)

“बैतूल अपडेट” व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 👇

Mp Election 2023

Related Articles