Sharab Dukan Band: शराब दुकान पर महिलाओं ने ठोका ताला, धरना देकर उठाई दुकान हटाने की मांग

Sharab Dukan Band: women locked the liquor shop, protested and raised the demand to remove the shop

sharab dukan band: शराब दुकान पर महिलाओं ने ठोका ताला, धरना देकर उठाई दुकान हटाने की मांग
▪️ विजय सावरकर, मुलताई

Sharab Dukan Band: प्रभातपट्टन ब्लाक के ग्राम अमरावती घाट में बस स्टैंड पर स्थित शासकीय देशी विदेशी शराब दुकान के सामने महिलाओं ने धरना प्रदर्शन कर दुकान में तालाबंदी कर दी। और दुकान बस स्टैंड परिसर से हटाकर ग्राम के आवासीय क्षेत्र से दूर संचालित करने की मांग की।

सोमवार सुबह 11 बजे ग्राम की जय मां भवानी महिला ग्राम संगठन,जय मां लक्ष्मी महिला संगठन और ज्वाला महिला संगठन सदस्यों के साथ महिला पंच और ग्राम की बड़ी संख्या में महिलाएं बस स्टैंड पर स्थित शासकीय देशी विदेशी शराब दुकान के सामने एकत्रित हो गई।दुकान के सामने ही दुकान हटाओ की नारेबाजी करते हुए धरने पर बैठ गई। महिलाओं का कहना था कि बस स्टैंड परिसर में शराब दुकान होने से पूरे परिसर में अशांति का माहौल बना रहता है। शराबी शराब पीकर उत्पात मचाते हैं और आए दिन विवाद होते हैं ।बस स्टैंड परिसर में बसों का इंतजार करने के दौरान महिलाएं,छात्राएं शराबियों के द्वारा अपशब्दों का प्रयोग करने से शर्मसार होती है।

इसी स्थल से विद्यार्थियों के लिए स्कूल जाने का मार्ग है। जिसके कारण छात्राओं को भी शराबियों की छींटाकशी का सामना करना पड़ता है ।साथ ही मार्ग से मंदिर सहित अन्य स्थानों पर जाने के दौरान महिलाओं को असुरक्षा के माहौल में आवागमन करना पड़ रहा है। पूर्व में भी बस स्टैंड पर स्थित शासकीय देशी शराब दुकान हटाकर आवासीय क्षेत्र के बाहर संचालित करने की मांग की थी।जिसके लिए महिलाओं ने कई दिनों तक धरना प्रदर्शन भी किया था। लेकिन उस दौरान भी जिम्मेदार अधिकारियों ने केवल आश्वासन दिया लेकिन आज तक बस स्टैंड परिसर से शराब दुकान को नहीं हटाया है। मजबूर होकर पुनः धरना प्रदर्शन करना पड़ रहा है महिलाओं के धरना प्रदर्शन का ग्राम के पुरुषों ने भी पुरजोर समर्थन करते हुए बस स्टैंड से शराब दुकान हटाने की मांग की।

sharab dukan band: शराब दुकान पर महिलाओं ने ठोका ताला, धरना देकर उठाई दुकान हटाने की मांग

थाना प्रभारी की समझाइश के बाद किया धरना समाप्त (sharab dukan band)

ग्राम अमरावती घाट में महिलाओं द्वारा देशी विदेशी शराब दुकान के सामने धरना प्रदर्शन कर तालाबंदी करने की जानकारी मिलने पर थाना प्रभारी जीएस मंडलोई, उपनिरीक्षक अश्विनी चौधरी, प्रधान आरक्षक देवेंद्र प्रजापति, निलेश सोनी, महिला आरक्षक आरजू , ग्राम अमरावती घाट पहुंचे और धरना प्रदर्शन कर रही महिलाओं से चर्चा की साथ ही महिलाओं को जानकारी दी कि दुकान हटाने की प्रक्रिया आबकारी विभाग द्वारा की जाएंगी । वर्तमान ठेकेदार का ठेका 31 मार्च को समाप्त हो रहा है। इसके बाद कोई निर्णय हो जाएंगा।

ग्रामीणों की मांग से उच्च अधिकारियों को अवगत करा रहे हैं । चर्चा के दौरान सरपंच रमेश नागले की उपस्थिति में ग्राम पंचायत के लेटर हेड पर शराब दुकान हटाने की मांग से उल्लेखित आवेदन भी महिलाओं ने थाना प्रभारी श्री मंडलोई को सौंपा। साथ ही थाना प्रभारी के आश्वासन के बाद महिलाओं ने अस्थाई तौर पर धरना प्रदर्शन स्थगित करने का ऐलान किया।

उत्तम मालवीय

मैं इस न्यूज वेबसाइट का ऑनर और एडिटर हूं। वर्ष 2001 से पत्रकारिता में सक्रिय हूं। सागर यूनिवर्सिटी से एमजेसी (मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन) की डिग्री प्राप्त की है। नवभारत भोपाल से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद दैनिक जागरण भोपाल, राज एक्सप्रेस भोपाल, नईदुनिया और जागरण समूह के समाचार पत्र 'नवदुनिया' भोपाल में वर्षों तक सेवाएं दी। अब इस न्यूज वेबसाइट "Betul Update" का संचालन कर रहा हूं। मुझे उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए प्रतिष्ठित सरोजिनी नायडू पुरस्कार प्राप्त करने का सौभाग्य भी नवदुनिया समाचार पत्र में कार्यरत रहते हुए प्राप्त हो चुका है।

Related Articles