Betul Crime: महिला समेत चार लोगों ने की थी युवक की हत्या, कुएं में मिले शव के मामले का हुआ खुलासा, आरोपी पुलिस गिरफ्त में

Betul Crime: महिला समेत चार लोगों ने की थी युवक की हत्या, कुएं में मिले शव के मामले का हुआ खुलासा, आरोपी पुलिस गिरफ्त में

Betul Crime: आमला थाना क्षेत्र में पिछले महीने बोडखी में एक कुएं में मिले शव के मामले का खुलासा हो गया है। युवक की हत्या कर कुएं में फेंका गया था। उसके द्वारा अपना मोबाइल और 5 हजार रुपए लूटे जाने का विरोध किए जाने पर हत्या की गई थी। इस मामले में एक महिला समेत 4 लोगों के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है। सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

विगत 31 अगस्त 2022 को सूचनाकर्ता गेंदलाल पवार निवासी खापाखतेड़ा ने रिपोर्ट की कि उसका बेटा अंकित उर्फ कृष्णा पवार 29 अगस्त को रात्रि करीबन 8 बजे विनोद कुमार पण्डोले निवासी वार्ड नम्बर 17 बोड़खी के घर पर पूजा पाठ कराने गया था। वह आमला जाने का बोलकर विनोद पण्डोले के घर से निकला था, किन्तु वह घर नहीं पहुँचा। फरियादी की रिपोर्ट पर पुलिस थाना आमला में गुम इंसान कायम कर जाँच में लिया गया।

गुम इंसान जाँच के दौरान अंकित उर्फ कृष्णा पवार की पतासाजी के पुलिस द्वारा संभव सभी प्रयास किये गये, किन्तु कोई जानकारी नहीं मिली। इस पर पुलिस द्वारा आमला से बोड़खी जाने के पैदल मार्ग एवं सड़क मार्ग की सघन सर्चिंग की गई। इस दौरान बोड़खी से एयरफोर्स की बाउण्ड्री वाल के किनारे से होकर धौंसरा होते हुये खापा खतेडा मार्ग की सर्चिंग की गई तो 16 सितंबर को वार्ड 18 बोड़खी में पप्पू जायसवाल के खेत स्थित पुराने कुएं में एक व्यक्ति का शव पानी में तैरता हुआ मिला।

उक्त शव करीबन 15 दिन पुराना होकर काफी क्षत विक्षत स्थिति में था। शव के साथ एक काले रंग का बैग भी मिला था। गुमशुदा अंकित उर्फ कृष्णा पवार के परिजनों को मौके पर तलब किया गया एवं शव और बैग को कुएं से बाहर निकालकर बारिकी से जाँच की गई। परिजनों द्वारा मृतक के पहने हुए कपड़े, बैग मे रखे कपड़े एवं दस्तावेज के आधार पर उक्त शव को अंकित उर्फ कृष्णा पवार के रूप में शिनाख्त की गई। प्रथम दृष्टया अप्राकृतिक रूप से मृत्यु होना पाया जाने पर पुलिस थाना आमला में मर्ग कायम कर जाँच में लिया गया।

एसडीओपी मुलताई नम्रता सोधिया के द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिये गए। शव काफी पुराना होकर विघटित हो चुका था, किन्तु जिस अवस्था में शव पाया गया था वह असामान्य स्थिति में था। इस पर टीम गठित कर मर्ग जाँच से संबंधित प्रत्येक पहलुओं की तस्दीक में लगाया गया। सीएचसी आमला से प्राप्त शव पीएम रिपोर्ट में डाक्टर द्वारा शव के सिर की हड्डी में फ्रेक्चर होना बताया गया।

जाँच के दौरान संकलित भौतिक साक्ष्य, तकनीकि साक्ष्य, आसूचना तंत्र एवं विश्वसनीय मुखबिरान की सूचना पर यह तथ्य सामने आया कि मृतक अंकित उर्फ कृष्णा पवार घटना दिनांक 29 अगस्त को रात्रि 8 बजे करीब श्री पण्डोले के घर में पूजा पाठ कराने के उपरांत शराब पीने के लिये बोड़खी में आरती बागड़ी के घर पर गया था। जहाँ उसने शराब पी व अंतिम बार खाना खाते हुये देखा गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार उसके कुछ देर बाद आरती बागड़ी के घर से झगड़ा होने की आवाज भी चश्मदीदों के द्वारा सुने जाने की पुष्टी हुई। तकनीकि आधार पर ठीक उसी समय मृतक अंकित उर्फ कृष्णा पवार का मोबाइल भी बंद हो गया था।

पर्याप्त आधार होने से संदेही आरती बागड़ी के भाई अजय बागड़ी को अभिरक्षा में लेकर बारिकी से पूछताछ की गई। वह शुरूआत में कभी कुछ कभी कुछ बताता रहा किन्तु जब गवाहों के समक्ष हिकमत अमली से पूछताछ की गई तो उसने जुर्म स्वीकार कर अपनी बहन आरती बागड़ी, दोस्त गोल्डी उर्फ हितेश गुबरैले तथा पुन्ना उर्फ पवन पन्द्राम के साथ मिलकर हत्या करना कबूल किया। उसने बताया कि मृतक अंकित उर्फ कृष्णा पवार के शराब पीने आने पर उसका एण्ड्राएड मोबाइल तथा पाँच हजार रूपये छीन लेने पर विरोध करने के कारण लात घूँसे एवं लोहे की पाइप से सिर में मारकर हत्या कर दी थी। शव को छुपाने की नियत से रात्रि में वार्ड नम्बर 18 बोड़खी स्थित सुनसान कुएं में ले जाकर फेंक दिया।

संदेही अजय बागड़ी के कब्जे से मृतक का पर्स, आधार कार्ड, वोटर आईडी व पे कार्ड भी सूचना मुताबिक जप्त करने में पुलिस को सफलता मिली। मर्ग जाँच पर मृतक अंकित उर्फ कृष्णा पवार की हत्या कर साक्ष्य छुपाने की नियत से शव कुँआ में फेंका जाना प्रमाणित पाया जाने से आरोपियों के विरूद्ध धारा 302, 201, 397 के तहत अपराध कायम किया गया। आरोपी अजय बागड़ी तथा पुन्ना उर्फ पवन पन्द्राम को गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया।

न्यायालय द्वारा जेल वारण्ट जारी करने पर उपजेल मुलताई दाखिल किया गया है। इसके बाद आरोपिया आरती बागड़ी एवं गोल्डी उर्फ हितेश गुबरेले द्वारा एक अन्य व्यक्ति विनय खातरकर को भी झगड़ा मारपीट कर सिर में गंभीर चोंट पहुँचाने के कारण अन्य आपराधिक प्रकरण में न्यायिक अभिरक्षा में जेल में निरूद्ध है। जिन्हें प्रोडक्शन वारण्ट पर तलब किया जाकर वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।

उक्त उल्लेखनीय कार्यवाही में एसडीओपी मुलताई नम्रता सोधिया के निर्देशन में निरीक्षक संतोष पन्द्रे थाना प्रभारी आमला, एसआई पुरूषोत्तम गौर, एएसआई पंचम सिंह उइके, पहेड कांस्टेबल मनोज डेहरिया, बसंत उइके, अनंतराम, सुखराम धुर्वे, कांस्टेबल विवेक, विनय प्रताप, राजेन्द्र धाड़से (सायबर सेल), दिपेन्द्र सिंह (सायबर सेल), बबलु धुर्वे, नागेन्द्रसिंह, सैनिक शोभाराम पुण्डे, सैनिक जोगेन्द्र सिंह, सैनिक हरी अतुलकर की भूमिका रही है।

उत्तम मालवीय

मैं इस न्यूज वेबसाइट का ऑनर और एडिटर हूं। वर्ष 2001 से पत्रकारिता में सक्रिय हूं। सागर यूनिवर्सिटी से एमजेसी (मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन) की डिग्री प्राप्त की है। नवभारत भोपाल से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद दैनिक जागरण भोपाल, राज एक्सप्रेस भोपाल, नईदुनिया और जागरण समूह के समाचार पत्र 'नवदुनिया' भोपाल में वर्षों तक सेवाएं दी। अब इस न्यूज वेबसाइट "Betul Update" का संचालन कर रहा हूं। मुझे उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए प्रतिष्ठित सरोजिनी नायडू पुरस्कार प्राप्त करने का सौभाग्य भी नवदुनिया समाचार पत्र में कार्यरत रहते हुए प्राप्त हो चुका है।

Related Articles