Tata Punch SUV : बिक्री के रिकॉर्ड बना रही यह सस्ती कार, कीमत कम और सेफ्टी फीचर्स अच्छे, इसलिए बना रही लोगों के दिल में जगह

Credit: India.com

Sasti aour safe car : टाटा नेक्सॉन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी मानी जाती है। इसके अलावा ब्रेजा और सानेट जैसे कारें हैं, जिनकी जमकर डिमांड रहती हैं। लेकिन, जुलाई के महीने में टाटा की ही एक और कार ने इन लोकप्रिय कारों का बिक्री के मामले में जमकर मुकाबला किया।

यह कार बीते महीने देश की चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही है। इसकी वजह यह है कि एक ओर जहां इसकी कीमत बहुत ज्यादा नहीं है। वहीं सेफ्टी के मामले में यह 5 स्टार रेटिंग के साथ आती है। यह कार है टाटा पंच (Tata Punch SUV) । जो कि अब लोगों के दिल में तेजी से अपनी जगह बना रही है।

एक महीने में बिकी इतनी यूनिट

जुलाई के महीने में टाटा पंच एसयूवी की कुल 11007 यूनिट्स बिकी हैं। यह इस एसयूवी की अब तक की सबसे अधिक मासिक बिक्री है। एसयूवी सेगमेंट में इससे ज्यादा बिक्री सिर्फ टाटा नेक्सॉन, हुंडई क्रेटा और हुंडई वेन्यू की हो सकी है। टाटा पंच की कीमत 5.83 लाख रुपये से शुरू होकर 9.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है।

मुश्किल रास्तों पर भी सफर आसान

टाटा पंच में अल्ट्रोज की तरह 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (86PS/113Nm) मिलता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और एक वैकल्पिक 5-स्पीड AMT के साथ जोड़ा गया है। एसयूवी कुल चार ट्रिम्स: प्योर, एडवेंचर, एक्म्पलिश्ड और क्रिएटिव में उपलब्ध है। टाटा पंच का 187mm ग्राउंड क्लियरेंस बताता है कि इसे मुश्किल रास्तों पर भी ले जाया जा सकता है।

सेफ्टी फीचर्स की भरमार

इस माइक्रो एसयूवी में 7 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक और क्रूज कंट्रोल मिलता है। खास बात है कि इस कार को क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिली है। सेफ्टी फीचर्स में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और एक रियर पार्किंग कैमरा शामिल हैं।

इसका मुकाबला महिंद्रा केयूवी100 NXT और मारुति इग्निस जैसी गाड़ियों के साथ रहता है। लेकिन कीमत को देखते हुए यह निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट काइगर से भी कंपीट करती है। यही वजह है कि इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।

News Source :  https://zeenews.india.com/hindi/auto-news/this-affordable-suv-is-sold-more-than-brezza-sonet-price-under-rs-6-lakh-5-stars-in-safety/1293582

उत्तम मालवीय

मैं इस न्यूज वेबसाइट का ऑनर और एडिटर हूं। वर्ष 2001 से पत्रकारिता में सक्रिय हूं। सागर यूनिवर्सिटी से एमजेसी (मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन) की डिग्री प्राप्त की है। नवभारत भोपाल से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद दैनिक जागरण भोपाल, राज एक्सप्रेस भोपाल, नईदुनिया और जागरण समूह के समाचार पत्र 'नवदुनिया' भोपाल में वर्षों तक सेवाएं दी। अब इस न्यूज वेबसाइट "Betul Update" का संचालन कर रहा हूं। मुझे उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए प्रतिष्ठित सरोजिनी नायडू पुरस्कार प्राप्त करने का सौभाग्य भी नवदुनिया समाचार पत्र में कार्यरत रहते हुए प्राप्त हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *