Monsoon Travel Destinations: Monsoon in Darjeeling 2023, Safe places to visit in monsoon, Things to do in monsoon, Best places to visit in monsoon in world, Visiting India during monsoon, Solo trip in monsoon, Best places to visit in monsoon in India, Best resorts to visit in monsoon

Monsoon Travel Destinations: भारत में पर्यटकों की दृष्टि से कुछ ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां मॉनसून में हल्‍की बारिश के आते ही मौसम और भी ज्‍यादा खुशनुमा हो जाता है। वैसे कहा जाए तो भारत की हर एक जगह घूमने के लिए खुबसूरत है लेकिन जब मानसून का समय होता है तो भारत की कुछ जगहों की खुबसूरती और भी ज्‍यादा बढ़ जाती है। वह जगह और भी आकर्षक और खुबसूरत लगने लगती है। मानसून में हल्की बारिश और चारों तरफ हरियाली के साथ घूमने का मजा दोगुना हो जाता है। मानसून में धरती एक नयी नवेली दुल्हन की तरह सजी हुई होती है। अगर आप भी मानसून का बेहतरीन मजा लेना चाहते हैं तो फिर इन जगहों पर आपको भी जरूर जाना चाहिए। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

दार्जिलिंग

जब मानसून में घूमने की अच्छी जगह की बात होती है तो दार्जिलिंग का नाम जरुर आता है। दार्जिलिंग भारत का एक बेहद सुंदर और प्राकृतिक पर्यटन स्थल है, जो अपने चाय के बागानों, हरे भरे पहाड़ों और अपनी सुंदरता के लिए बेहद प्रसिद्ध है, लेकिन मानसून के मौसम में दार्जिलिंग की यात्रा करना यादगार सबित हो सकता है। मानसून के मौसम में दार्जलिंग दुल्हन की तरह सजा हुआ दिखाई देता है और काफी हरा भरा हो जाता है। अपने प्राकृतिक दृश्यों के अलावा दार्जिलिंग अपनी टॉय ट्रेन के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। टॉय ट्रेन की यात्रा करना और यहां के लुहावने दृश्यों को देखना पर्यटकों को एक खास अनुभव देता है। दार्जलिंग की इस टॉय ट्रेन को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहरों की सूची में भी जगह दी गई है।

पंचमढ़ी

रिमझिम बारिश में कुछ अद्भुत पल बिताना चाहते हैं तो फिर आपको मध्य प्रदेश में पंचमढ़ी ज़रूर पहुंचना चाहिए। आपको बता दें कि यह एमपी के सबसे बेहतरीन हिल स्टेशन्स में से एक है। यहां घूमने के लिए कई ऐतिहासिक स्मारक, झरने, गुफा और जंगल जैसे दर्शनीय स्थल है। यहां सबसे फेमस बी फॉल और जिप्सी राइड है। ऐसे में अगर आप हिमाचल या उत्तराखंड का मज़ा मध्य प्रदेश में लेना चाहते हैं तो पंचमढ़ी में पहुंच सकते हैं।

भेड़ाघाट

मध्य प्रदेश के जबलपुर में मौजूद भेड़ाघाट एक रमणीय पर्यटन स्थल है। मानसून के समय यहां सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। नर्मदा नदी के किनारे होने के चलते यह जगह सैलानियों के लिए और भी खास है। यहां सबसे अधिक ‘दूध धारा/ धुआंधार झरना फेमस है। मानसून के समय इस झरना का नज़ारा देखने के लिए देश के हर कोने से सैलानी पहुंचते हैं। आपको बता दें कि इस झरना की उत्पत्ति नर्मदा नदी से होती है।

Related Articles