सीएम बैतूल से देंगे प्रदेश भर के किसानों को फसल बीमा राशि की सौगात

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    प्रदेश भर के किसान जिस फसल बीमा राशि के भुगतान की लंबे समय से मांग कर रहे हैं, उसका भुगतान बैतूल से होने जा रहा है। आगामी 12 फरवरी को बैतूल में होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंगल क्लिक के जरिए दावा राशि का वितरण करेंगे। इस संबंध में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव अजीत केसरी ने सभी कलेक्टरों को पत्र लिख कर सूचित कर दिया है।

    आगामी 12 फरवरी को मुख्यमंत्री श्री चौहान का बैतूल में कार्यक्रम प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर जोर शोर से तैयारियां शुरू हो गई हैं। उनका कार्यक्रम न्यू बैतूल स्कूल ग्राउंड कोठी बाजार में होगा। वहीं हेलीपैड पुलिस ग्राउंड में बनाया जा रहा है।

    इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बैतूल जिले को क्या सौगात देंगे, यह तो अभी स्पष्ट नहीं है। लेकिन प्रदेश भर के किसानों को फसल बीमा राशि की सौगात जरूर मिल रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान के द्वारा इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत खरीफ 2020 एवं रबी 2020-21 की सिंगल क्लिक के माध्यम से दावा राशि का वितरण किया जाएगा।

    इसके लिए प्रत्येक जिले में जिला मुख्यालय के कृषि उपज मंडी में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें कृषकों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। कार्यक्रम में मंत्री, सांसद, विधायक/स्थानीय जनप्रतिनिधियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाएगा। बैतूल में होने वाले कार्यक्रम का सभी जिले में सीधा प्रसारण किया जाएगा। यही नहीं 10 जिलों में मुख्यमंत्री द्वारा कृषकों से सीधा संवाद भी किया जायेगा।

    कार्यक्रम के टेलिकास्ट हेतु मध्यप्रदेश माध्यम द्वारा वेब कास्ट लिंक की सुविधा प्रदान की जायेगी। पात्र हितग्राहियों की सूची बीमा कंपनी के माध्यम से जिलों को उपलब्ध कराई जायेगी। बीमा राशि का भुगतान होने को लेकर किसानों में खासा उत्साह है। किसान लंबे समय से इसके भुगतान की मांग कर रहे थे। इसके लिए कई बार ज्ञापन भी किसानों और किसान संगठनों की ओर से सौंपे जा चुके हैं।

  • Related Articles

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *