IMD Alert : प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, आईएमडी ने जारी किया रेड और यलो अलर्ट

IMD Alert: Warning of heavy rain in many districts of the state, IMD issued red and yellow alert

Image Source : Hindustan Times

IMD Alert for MP : देश के कई हिस्सों में इन दिनों मानसून झमाझम बरस रहा है। वहीं कई स्थानों पर भारी बारिश के कारण जबर्दस्त तबाही भी मची हुई है। इधर मध्यप्रदेश में भी मानसून झूम के बरस रहा है। बीते कई दिनों से प्रदेश भर में जमकर बारिश हो रही है। अगले 24 घंटों में भी बारिश से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकांश जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को जारी बुलेटिन में प्रदेश के दर्जन भर से ज्यादा जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इनमें सिहोर, रायसेन, रतलाम, शाजापुर, आगर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिलों में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी है। इन जिलों में 64.5 से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश अगले 24 घंटों में होने की संभावना जताई गई है। इसी तरह नर्मदापुरम, विदिशा, बैतूल और हरदा जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी गई है। इन जिलों में 64.5 से 115.5 मिलीमीटर तक बारिश की संभावना जताई गई है।

इनके अलावा करीब 2 दर्जन जिलों के लिए यलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। इनमें भोपाल, राजगढ़, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, डिंडोरी, अनूपपुर, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, दमोह व सागर जिले शामिल हैं। इनमें भी भारी वर्षा और वज्रपता की चेतावनी दी गई है। इन जिलों में कहीं-कहीं 64.5 से 115.5 मिलीमीटर बारिश की संभावना जताई गई है।

यहां वज्रपात और बौछारें पड़ने की चेतावनी

इनके अलावा मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में वज्रपात या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना भी जताई है। इनमें भोपाल, नर्मदापुर, इंदौर, उज्जैन, शहडोल, जबलपुर संभागों के जिलों में और गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दमोह व सागर जिलों में अधिकांश स्थानों पर तथा रीवा व चंबल संभागों के जिलों में तथा ग्वालियर, दतिया, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिलों में कुछ स्थानों के लिए यह पूर्वानुमान जारी किया गया है।

कहां, कितनी हो चुकी बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, जबलपुर, शहडोल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, रीवा, इंदौर व सागर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, ग्वालियर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई है। इनमें माखन नगर में 16, गौहरगंज में 15, पिपरिया में 13, सोहागपुर में 11, बाजना, उदयपुरा, इटारसी, बनखेड़ी में 10, डोलरिया, बरेली, विदिशाद में 9, नर्मदापुरम, गाडरवाड़ा में 8, बुढ़ार, शहपुरा, हाटपिपल्या में 7, सुल्तानपुर, पचमढ़ी, सिवनी मालवा, रायसेन में 6-6 सेंटीमीटर बारिश हुई है।

big update on sahara : सहारा के निवेशकों के लिए खुशखबरी, शुरू हुई राशि की वापसी, 45 दिनों में मिलेगा रिफंड, पोर्टल पर करना होगा पंजीयन

Related Articles